Pani Puri Recipe in Hindi | पानी पूरी रेसिपी (गोल गप्पे ) बनाने की विधि

0
473

पानी पूरी का नाम सुनते ही सबके मुह मे पानी आजाता है। शायद ही कोई हो जिसको पानी पूरी पसंद ना हो। लड़कियां तो इसकी दीवानी है। गोल गप्पे खाने का मज़ा ही अलग है। ज्यादातर लोग सड़क पर गोल गप्पे खाना पसंद करते है। पर जब आपके पास घर पर ही स्वादिष्ट और लाज़वाब गोल गप्पे बनाने का तरीका है तो क्यों ना उसका इस्तेमाल किआ जाए और टेस्टी गोल गप्पे बिना किसी गिनती के खाए जाए। बहुत बार ऐसा होता है की बाहर के गोल गप्पे खाने से तबीयत ख़राब हो जाती है। तो उसका बेस्ट तरीका ये है की हम घर पर ही अनहिजनिक गोल गप्पे बनाए जिसे ना तो गोल गप्पे खाने का मज़ा ख़राब हो और  ना ही तबियत। नीचे दी गई विधि के अनुसार हम कुछ ही समय मे बहुत सारे टेस्टी गोल गप्पे बना सकते है।

पानी पूरी बनाने का समय

पानी पूरी बनाने मे लगभग 15-20 मिनट का समय लगता है। सभी सामग्री को इकठ्ठा करे और कुछ ही देर मे पानी पूरी तैयार।

सदस्यो के अनुसार

ऊपर दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह 4-5 लोगो के लिए काफी है। अगर आप चाहे तो इसकी मात्रा लोगो के हिसाब से बढ़ा सकते है।

पानी -पूरी/गोलगप्पा बनाने की विधि‍:

Resulthunt.2

आवश्यक सामग्री  

मैदा                1/2 कप,
सूजी (रवा)          01 कप,
सोडा वाटर          02 बड़े चम्मच,
तेल                तलने के लिए,
गुनगुना पानी         आटा गूंथने के लिए।

    To Find More Food Recipes in Hindi- Click Hear   

 विधि‍:

पानी पूरी-गोलगप्पे  बनाने के लिये सबसे पहले आटा और सूजी में सोडा वाटर डालकर उसे उसे गुनगुने पानी की सहायता से अच्छी तरह से गूंथ लें। गूंथने के बाद आटा थोड़ा सख्त रहना चाहिए। उसके बाद इसे गीले कपड़े से ढक कर 20 मिनट के लिए रख दें।

20 मिनट के बाद आटे की छोटी छोटी लोइयां बना लें। लोई बनाते समय ध्यान रहे कि गोलगप्पे सिर्फ दो इंच व्यास के बनने हैं, इसलिए लोई के लिए आटा उतना ही लें। सारी लोइयों को एक साथ पूरियों की तरह गोल-गोल बेल लें और उन्हें कपडे से ढंक कर रख लें।

अब कड़ाही में तेल गर्म कर लें उसके बाद कम आंच में कड़ाही में जितनी बेली हुई पूरियां आ जाएं, उतनी पूरियां डालें और तलें। तलते समय पूरियों को कलछी से दबा कर फुलाएं।

पूरियों के कुरकुरी और सुनहरी होने पर उन्हें निकाल लें और एक बर्तन में रखें। तलने के बाद भी इन्हें खुला ही रखें, नहीं तो ये मुलायम हो जाएंगे।

पानी-पूरी का पानी बनाने की विधि:

Resulthunt3

आवश्यक सामग्री

  • हरा धनियां – आधा कप पत्तियां
  • पोदीना – आधा कप पत्तियां
  • इमली या अमचूर पाउडर – 2 छोटे चम्मच(या 2 नीबू का रस)
  • हरी मिर्च -2
  • अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • भुना जीरा -1 – 2 छोटे चम्मच
  • काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
  • काला नमक – आधा छोटी चम्मच

विधि

धनिये और पोदीने की पत्तियां साफ पानी से धो लीजिये.
सारे मसाले और धनियां, पोदीना को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. पिसे हुये मसाले को 1लीटर पानी में घोल लीजिये. लीजिये आपके हाथों से बनाया हुआ जल जीरा पानी पूरी के साथ के लिये तैयार है.

 Find Latest Banking, Railway, SSC, UPSC, Army Job – Click Hear 

LEAVE A REPLY